Wednesday 3 January 2018

Plants For Purify Air - चाहिए शुद्ध हवा तो घर के बाहर लगाएं ये 4 पौधे, बीमारी होगी दूर!




पौधे हमारे लिए कितने आवश्यक हैं यह तो लगभग हर कोई जानता है। वातावरण में ऑक्सीजन की मात्रा बनाए रखने के साथ ही प्रकृति के ये कीमती उपहार और भी कई मायनों में साबित हो सकते हैं हमारे मददगार। 
घर में लगे ये पौधे घर की सुंदरता को तो बढ़ाते ही हैं। साथ ही कई मायनों में लाभकारी साबित होते हैं। घर में सकारात्मक ऊर्जा लाने, शोभा बढ़ाने के साथ ही नेचुरल एयरप्यूरिफायर, ये पौधे अच्छी नींद लाने में भी होते हैं काफी सहायक।
हालांकि मिथ यह भी है कि घर के अंदर रखे पौधे रात में कार्बन डाई ऑक्साइड का उत्सर्जन करने लगते हैं। फिर भी प्रकृति में कुछ ऐसे पौधे भी हैं जो आपके आसपास शुद्ध वातावरण बनाए रखने की जिम्मेदारी बखूबी निभाते हैं वह भी दिन-रात...

चमेली


बालों को सजाना हो तो चमेली की खूबसूरती का जवाब नहीं, मगर खूबसूरती बढ़ाने वाला यह आकर्षक और खुशबूदार चमेली का पौधा आपके तनाव और बेचैनी को कम करके आपको बेहतरीन नींद भी देता है। साथ ही
देता है सकारात्मक ऊर्जा की सौगात।

लैवेंडर


लैवेंडर आयल के फायदों के बारे में तो आपने सुना ही होगा। इसके पौधे को घर में लगाने के और भी कई फायदे हैं। यह वातावरण के साथ-साथ आपके मूड को भी सकारात्मक बनाए रखता है। इसके अलावा यह बेचैनी और तनाव को भी कम करता है। साथ ही बेहतर और आरामदायक नींद लेने में मदद करता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि लैवेंडर के पौधे को घर में रखने से छोटे बच्चों को मिलती है गहरी नींद और इसकी अरोमा थेरेपी कर देती है नई मांओं को तनाव से कोसों दूर।

एलोवेरा

त्वचा संबंधी कोई भी सौंदर्य उत्पाद हो उसमें एलोवेरा का इस्तेमाल न हो यह हो ही नहीं सकता। त्वचा को सुंदर बनाने के साथ ही यह पौधा देता है आपको अच्छी नींद का तोहफा भी। छोटे-मोटी खरोंच और जलन में मददगार एलोवेरा रात को ऑक्सीजन छोड़ता है, जिससे नींद न आने की परेशानी दूर हो जाती है। इसके रस का सेवन स्वास्थ्य के लिए भी है लाभकारी।

स्पाइडर प्लांट


इस पौधे को इसकी बिखरी हुई पत्तियों से पहचाना जा सकता है। स्पाइडर प्लांट कैंसर का खतरा उत्पन्न करने वाले केमिकल्स से वातावरण को शुद्ध करता है। इसके साथ ही वातावरण की दुर्गंध को सोखकर आपके लिए नींद का आनंदमय वातावरण भी कर देता है तैयार।

Source:onlymyhealth.com

0 comments:

Post a Comment