Friday 16 June 2017

गर्मियों में पानी की कमी को पूरा करती हैं ये चीजें, जानें




गर्मियों में शरीर को भले ही खाना ना मिले, लेकिन पानी मिलना बहुत जरूरी होती है। गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी की बहुत जरूरत होती है। तेज धूप और तपती गर्मी के चलते सिर दर्द होना, कमजोरी होना और चक्कर आना आम चीजें हो जाती हैं। अगर आप फील्ड की नौकरी करते हैं या आॅफिस में आप हर वक्त बिजी रहते हैं और पानी पीने का समय नहीं होता है तो भी आप अन्य चीजों का सेवन कर शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं। आहार व पोषण विशेषज्ञ सिमरन सैनी के मुताबिक आइए जानते हैं गर्मियों में हम पानी की जगह किन चीजों का इस्तेमाल कर सकते ​हैं।

• चुकंदर का जूस

गर्मियों के मौसम में हर आप हर वक्त पानी नहीं पी सकते हैं तो आप चुकंदर का जूस पी सकते हैं। डॉक्टरर सिमरन सैनी के मुताबिक चकुंदर का जूस शरीर में रक्त के संचार को उचित तरह से करने के साथ ही ब्डल प्रेशर को भी कम करता है। इसके साथ ही ये शरीर में कई आवश्यक विटामिन और खनिज जैसे बी विटामिन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, और लोहे की कमी को भी पूरा करता है।

Read Also
» नींबू पानी में हल्‍दी मिलाकर पीएं, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे 
» आपके घर पर मौजूद हैं ये 3 वैद्य, आपको रखेंगे हर बीमारियों से दूर 


• नारियल पानी का सेवन   

नारियल पानी का सेवन शरीर में पानी की कमी को पूरा करने का अच्छा माध्यम है। डॉक्टर्स कई मरीजों को गर्मियों में नारियल पानी का नियमित सेवन करने की सलाह देते हैं। ऐसे में अगर आप भी पानी ज्यादा नहीं पीते तो आप नारियल पानी का सेवन करना शुरू कर दें। ये शरीर में पानी की कमी को दूर करने के साथ-साथ पोटेशियम की अच्छी मात्रा भी प्रदान करता हैं।

• सलाद में खीरा

सलाद में खीरे का सेवन कर भी आप शरीर से पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं। खीरा गर्मियों का एक बहुत अच्छा फल है। यह शरीर को हाईड्रेट रखने के साथ ही त्वचा को भी तरोताजा रखता है।

• तरबूज का जूस

तरबूज में 95 प्रतिशत पानी पाया जाता है। ये गर्मियों का सबका पसंदीदा फ्रूट माना जाता है। पानी का अच्छा स्त्रोत होने की वजह से ये शरीर में पानी की कमी को दूर करता है।



0 comments:

Post a Comment